पूर्व कप्तान केन विलियमसन विध्वंसक फॉर्म, दोनों पारियों में जोरदार शतक

नई दिल्ली
न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन विध्वंसक फॉर्म में हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ते हुए कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा लिया है। पहली पारी में 289 गेंदों में 16 चौके के दम पर 118 रनों की पारी खेलने वाले विलियमसन ने दूसरी पारी में 132 गेंदों में 12 चौके और एक छक्का के बूते 109 रनों की पारी खेली। इस तरह वह दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भी शामिल हो गए।

केन विलियमसन ने जड़ा दोनों पारियों में शतक
दूसरी ओर, यह उनका टेस्ट का 31वां शतक था। इस तरह वह इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट, ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज मैथ्यू हेडन और विंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल सहित तमाम दिग्गजों से आगे निकल गए हैं। मौजूदा एक्टिव प्लेयर्स में सिर्फ स्टीव स्मिथ ही उनसे आगे हैं। कंगारू बल्लेबाज के नाम 32 टेस्ट शतक है। दूसरी ओर, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली और सर डॉन ब्रैडमैन के नाम 29 टेस्ट, जबकि जो रूट के नाम 30 शतक हैं।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे अधिक शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के बल्लेबाज
यही नहीं, यह साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनका 5वां शतक रहा। वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उनके बाद 2 से अधिक शतक कोई भी कीवी बल्लेबाज नहीं लगा सका है।

    5 शतक: केन विलियमसन
    2 शतक: जॉनी रीड
    2 शतक: जैकब ओरम
    2 शतक: हेनरी निकोल्स

31 टेस्ट शतक जड़ने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज

केन विलियमसन को 31 शतक तक पहुंचने के लिए 170 पारियां लगीं, जबकि स्टीव स्मिथ को भी इतनी ही पारी लगी थी। इस तरह वह संयुक्त रूप से दूसरे सबसे तेज 31 शतक जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं। उन्होंने 165 पारियों में ही यह मुकाम हासिल किया था।

पिछली 10 पारियां में छठा शतक
केन विलियमसन ने इस तरह से पिछली 10 पारियों में टेस्ट करियर के 6 शतक ठोके हैं। इससे उनकी फॉर्म का अंदाजा लगाया जा सकता है। यही वजह है कि न्यूजीलैंड ने टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 179 रन बना लिए हैं, जबकि साउथ अफ्रीका पर 528 रनों की लीड हो गई है। अब उसकी जीत पक्की मानी जा रही है।