US की ग्लोबल कास्‍टमेटिक्‍स कंपनी दिवालिया होने के कागार पर पहुंची

मुंबई

ये ग्लोबल कास्‍टमेटिक्‍स कंपनी दिवालिया होने के कागार पर पहुंच गई है. कंपनी ने अमेरिका में अपना कारोबार बंद कर दिया है और अब कनाडा में भी दर्जनों स्‍टोर्स पर ताला लगाने की तैयारी में है. कंपनी ने दिवालियापन के लिए आवेदन किया है. हम बात कर रहे हैं UK की कॉस्‍टमेटिक्‍स कंपनी द बॉडी शॉप (The Body Shop) की, जिसने पहले ही कहा था कि वह 1 मार्च से अमेरिका में अपना कारोबार बंद कर रही है.

The Body Shop की हालत इतनी खराब हो चुकी है कि वह कनाडा में 105 स्‍टोर्स में से 33 को तुरंत लिक्विडेट करेगी, जिसका मतलब है कि इनकी तुरंत बिक्री होगी. फिलहाल कनाडा में इसके सभी स्टोर्स खुले रहेंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी पिछले कुछ साल से आर्थिक समस्‍या से जूझ रही थी. इसके ग्राहकों की संख्‍या में भी भारी गिरावट आई है.

महंगाई ने किया बूरा हाल?
सीएनएन की रिपोर्ट का दावा है कि पिछले कुछ सालों से महंगाई (Inflation) ने कंपनी को बुरी तरह से प्रभावित किया है. इसके ज्‍यादातर कस्‍टमर्स मिडिल क्‍लास से हैं और मिडिल क्‍लास पर महंगाई का ज्‍यादा असर होने से कंपनी के कस्‍टमर्स की संख्‍या में कमी आई है. द बॉडी शॉप का मुख्‍य कारोबार मॉल से चलता था. ऐसे में महंगाई बढ़ने से मॉल से खरीदारी कम हुई है. दरअसल, मॉल में कोस्टमेटिक्स की बिक्री में गिरावट की वजह से इस कंपनी की आर्थिक स्थिति बिगड़ी है.  

कब शुरू हुई थी कंपनी
द बॉडी शॉप एक पुरानी कंपनी है, जिसे साल 1976 में यूके के मानवाधिकार कार्यकर्ता और पर्यावरण प्रचारक अनीता रोडिका ने शुरू किया था. साल 2019 में इस कंपनी को 'बी कॉर्प' सर्टिफिकेट दिया गया था. यह सर्टिफिकेट उन कंपनियों को दिया जाता है, जो पर्यावरण से जुड़े मानकों और ट्रांसपैरेंसी को पूरा करते हैं. साल 2023 तक कंपनी का कारोबार 80 देशों में 2500 से अधिक रिटेल स्‍टोर्स तक फैल गया था और 60 से अधिक मार्केट में ऑनलाइन तक फैला था.

किसके पास कंपनी का मालिकाना हक?
कंपनी के मालिकाना हक में कई बार बदलाव हुआ है. साल 2006 में इसे दिग्गज कॉस्मेटिक्स कंपनी लॉरियल ने 100 करोड़ डॉलर में खरीदा था. इसके बाद फिर इसे 2017 में ब्राजील की कंपनी नेचुरा ने 100 करोड़ डॉलर से ज्‍यादा में खरीद लिया. पिछले साल के आखिरी महीनों के दौरान इसकी एक बार फिर बिक्री हुई और इसे एसेट मैनेजमेंट ग्रुप Aurelius ने 26.6 करोड़ डॉलर में खरीदा. अब कंपनी ने दिवालियापन के लिए फाइल किया है.