15 मार्च के बाद बंद हो जाएंगी पेटीएम की ये सर्विस, NHAI ने जारी की 39 बैंकों की नई लिस्ट

नईदिल्ली  
नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग जारी करने वाले बैंकों की रिवाइज लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में अब 39 बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (NBFCs) को शामिल किया गया है। NHAI ने फरवरी में 32 बैंकों की लिस्ट जारी की थी।

रिवाइज लिस्ट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) का नाम शामिल नहीं है क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट बैंक को रेगुलेटरी नियमों का पालन नहीं करने और कई अन्य अनियमितताओं के चलते 15 मार्च के बाद सभी बैंकिंग एक्टिविटी बंद करने का आदेश दिया है।
39 बैंकों के है नाम

NHAI की रिवाइज लिस्ट में केवल 39 बैंकों के नाम शामिल किए गए हैं, जिनसे फास्टैग लिया जा सकता है। इस लिस्ट में ऑथराइज्ड बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के नाम हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ये सर्विसेज रहेंगी चालू
कुछ सर्विसेज 15 मार्च के बाद भी जारी रहेंगी. पेटीएम पेमेंट्स बैंक यूजर्स अपने एकाउंट या वॉलेट से मौजूदा राशि निकाल सकेंगे. जब तक बैलेंस अमाउंट उपलब्ध है, तब तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते से निकासी या डेबिट आदेश किया जा सकता है. आप 15 मार्च के बाद भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट बंद कर सकते हैं. यूजर के पास वॉलेट बंद करने और शेष राशि को दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर करने का विकल्प होगा. 15 मार्च के बाद भी फास्टैग उपलब्ध होंगे, लेकिन बैलेंस रहने तक. बैलेंस खत्म होने के बाद यूजर को अधिक राशि जोड़ने का विकल्प नहीं मिलेगा.

एनपीसीआई से मिल सकती है राहत
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से पेटीएम को एक थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर का लाइसेंस मिल सकता है. ये लाइसेंस वन97 कम्युनिकेशंस के प्रोडक्ट पेटीएम के लिए उपलब्ध होगा. इससे पेटीएम की सर्विसेस 15 मार्च के बाद भी चालू रहने का अनुमान है, जबकि पेटीएम पेमेंट्स बैंक का ऑपरेशन बंद होने की संभावना पूरी है.