आर अश्विन और रविंद्र जडेजा की जोड़ी बानी भारत की सबसे सफल जोड़ी, कुंबले-भज्जी को छोड़ा पीछे 

हैदराबाद 
रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की जोड़ी ने इंडिया वर्सेस इंग्लैंड पहले टेस्ट में तीन विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया है। यह स्पिन डुओ अब टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे सफल जोड़ी बन गई है। जी हां, उन्होंने एक जोड़ी के रूप में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाने के मामले में अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी को पछाड़ दिया है। कुंबले-भज्जी की जोड़ी ने एक साथ मिलकर भारत के लिए 501 विकेट चटकाए थे, मगर अब अश्विन और जडेजा ने 502 विकेट अपने नाम कर भारत की सबसे सफल जोड़ी का टैग अपने नाम कर लिया है।
 

टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली भारतीय गेंदबाज़ी जोड़ी

502- रविचंद्रन अश्विन/रविंद्र जडेजा
501 – अनिल कुंबले/हरभजन सिंह
474 – जहीर खान/हरभजन सिंह
431 – रवि अश्विन/उमेश यादव
412 – अनिल कुंबले/जवागल श्रीनाथ
 

इंटरनेशनल क्रिकेट में एक जोड़ी के रूप में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम है, जिन्होंने एक साथ मिलकर 1039 विकेट चटकाए हैं। एंडरसन और ब्रॉड के अलावा शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्रा की जोड़ी दूसरी ऐसी जोड़ी है जिसने 1000 से अधिक विकेट चटकाए है। मैक्ग्रा और वॉर्न ने मिलकर अपने करियर में 1001 विकेट चटकाए थे।

बात इंडिया वर्सेस इंग्लैंड पहले टेस्ट की करें तो, बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। बेन डकेट और जैक क्रॉली की जोड़ी ने टीम को तेज तर्रार शुरुआत देते हुए पहले 11 ओवर में 50 रन जोड़े। अश्विन ने डकेट को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई, इसके बाद भारत को मैच में वापसी का मौका मिला। अश्विन के बाद जडेजा चमके जिन्होंने ओली पोप को आउट किया, वहीं अश्विन ने इसके बाद जैक क्रॉली का भी शिकार किया। इस स्पिन डुओ ने 5 रन के अंदर इंग्लिश टीम को 3-3 झटके दिए।