1 फरवरी 2024 से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े ये नियम, जानिए आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर

नई दिल्ली

जनवरी का महीना खत्म होने जा रहा है। फरवरी माह बेहद खास होने वाला है। क्योंकि 1 फरवरी (February 1) को केंद्र सरकार का बजट पेश होगा। अगले महीने कई बदलाव होने वाले हैं। कुछ नए नियम लागू होंगे तो कुछ पुराने नियमों में संशोधन होगा। इस लिस्ट में नेशन पेंशन सिस्टम, ईमेल और बैंकिंग भी शामिल है। इन बदलावों का असर आमजन के जीवन पर पड़ेगा। कुछ नियमों से लाभ तो किसी से नुकसान होगा।

एलपीजी सिलेंडर के कीमत में बदलाव

एलपीजी सिलेंडर के सरकार महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के कीमतों में बदलाव करती है। 1 फरवरी को भी एलपीजी के कीमतों में बदलाव हो सकते हैं। जनवरी में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के कीमतों में कटौती हुई थी।

चेक पेमेंट से जुड़ा नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा चेक पेमेंट के लिए नया नियम लागू करने जा रहा है। 1 फरवरी से ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम का पालन करना होगा। नए नियम 10 लाख रुपये से अधिक के चेक पर लागू होंगे।

एनपीएस से जुड़ा बड़ा बदलाव

PFRDA नेशनल पेंशन सिस्टम से संबंधित बड़ा बदलाव करने जा रहा है। पेंशन फंड के निकासी के लिए नए नियम 1 फरवरी से लागू होंगे। सब्स्क्राइबर्स बच्चों के उच्च शिक्षा, विवाह के खर्चों, और  नए घर को बनाने या खरीदने के लिए ही आंशिक निकासी कर सकते हैं।

बल्क ईमेल Authentication के नए नियम

गूगल और याहू अकाउंट पर बल्क ईमेल भेजने के ऑथेन्टिकेशन नियमों में बदलाव होने वाला है। नए नियम ईमेल उन डोमेन पर लागू होंगे जो प्रति दिन 5000 से अधिक ईमेल भेजते हैं। नए नियमों के तहत यदि सेंडर ईमेल भेजना जारी रखना चाहते हैं तो उनके सर्वर को DMARC के अनुरूप होना चाहिए।

टाटा मोटर्स के वाहन महंगे होंगे

टाटा मोटर्स के वाहनों की कीमत में 0.7% का इजाफा कर दिया है। इलेक्ट्रिक व्हीकल भी इसमें शामिल है। 1 फरवरी से कारों की कीमत में बढ़ोत्तरी होगी।