बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स की घोषणा की जा चुकी, स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टर्स को जारी किये निर्देश : एमपी बोर्ड

भोपाल
माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश (MPBSE) की ओर से बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स की घोषणा की जा चुकी है। टाइम टेबल के अनुसार कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 5 फरवरी से 28 फरवरी 2024 तक करवाया जायेगा वहीं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू होकर 5 मार्च 2024 तक संपन्न करवाई जाएंगी। बोर्ड परीक्षा के आयोजन को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने पूरी तरह से तैयारी कर ली है और साथ ही नकल विरोधी परीक्षा करवाने के लिए राज्य के सभी जनपदों के कलेक्टर्स को एग्जाम के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं।

छात्रों और अविभावकों से की गयी ये अपील
स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट, एमपी की ओर से छात्रों और अविभावकों से ये अपील की गयी है कि उनके पास पेपर लीक संबंधी कोई भी प्रस्ताव सोशल मीडिया या अन्य साधनों से प्राप्त होते हैं तो वे इस पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। वे इसकी जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी और कलेक्ट्रेट में इसकी जानकारी दे सकते हैं। इन सोशल मीडिया ग्रुप के खिलाफ पुलिस के माध्यम से तत्काल रूप से कार्रवाही की जाएगी। शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी और प्राइवेट विद्यालयों को इस मामले में सजग रहने और विधार्थियों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं।

स्टूडेंट्स और अविभावक भ्रामक खबरों के बहकावों से रहें सतर्क
स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट, एमपी की ओर से स्टूडेंट्स के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं ताकि वे इन बहकावों में न फंसे और इन चीजों से हमेशा सतर्क रह सकें। 

कुछ मुख्य निर्देश निम्नलिखित हैं-

सोशल मीडिया पर विद्यार्थियों से धोखाधड़ी करने वाले कई ग्रुप सक्रिय हो जाते हैं।
यह झूठी जानकारी देकर भ्रम की स्थिति पैदा करते हैं।
कई ग्रुप पैसों की मांग करते हैं और स्टूडेंट्स को फर्जी प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाते हैं।
यह ग्रुप विद्यार्थियों को विभिन्न गेमिंग और अन्य हानिकारक सामग्री उपलब्ध कराने वाले अन्य ऐप्स से भी जोड़ देते हैं।
विद्यार्थियों और उनके अविभावकों को आर्थिक हानि होने के साथ मानसिक तकलीफ का सामना भी करना पड़ता है।
यह ग्रुप जालसाजी करके विद्यार्थियों से यूपीआई डिटेल्स प्राप्त कर लेते हैं और उन्हें ब्लैकमेल भी करते हैं।
इन गतिविधियों को रोकने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग स्वयंसेवी संगठनों के साथ मिलकर जनजागरूकता चलाने का प्रयास कर रहा है।