PM काकर के करीबी मोहसिन नकवी को PCB का अध्यक्ष बनाया

कराची

पाकिस्तान क्रिकेट में बदलावों का दौर जारी है. अब मोहसिन नकवी को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष बनाया गया है. पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से इस बात की जानकारी सामने आई है. मोहसिन नकवी पंजाब (पाकिस्तान) के कार्यवाहक मुख्यमंत्री हैं. मोहसिन जका अशरफ की जगह लेंगे, जिन्होंने हाल ही में त्यागपत्र दिया था. मोहसिन नकवी पीसीबी के संरक्षक और कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर के करीबी हैं.

मोहसिन नकवी ने कही ये बात

मोहसिन नकवी ने भी खबर सामने आने के तुरंत बाद लाहौर में पत्रकारों से बात करते हुए अपनी नियुक्ति की पुष्टि की. उन्होंने कहा, 'मैं पाकिस्तान क्रिकेट को प्रभावित करने वाले मुद्दों को ठीक करने की कोशिश करूंगा.' नकवी ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट में सुधार समय की मांग है. जका अशरफ ने पिछले शुक्रवार को पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. 72 वर्षीय जका ने समिति की बैठक के दौरान अपने इस्तीफे की घोषणा की थी.

जका ने बैठक में कहा था, 'मैं क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम कर रहा था, लेकिन हमारे लिए इस तरह से काम करना संभव नहीं है. अब यह प्रधानमंत्री काकर पर निर्भर है कि वह किसे नियुक्त करते हैं.' जका अशरफ पिछले साल 6 जुलाई को नजम सेठी की जगह पीसीबी के सर्वेसर्वा बने थे.

जका अशरफ के कार्यकाल के दौरान पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने बड़े टूर्नामेंट के ल‍िहाज से एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया. लेकिन दोनों टूर्नामेंटों में उसे हार का सामना करना पड़ा. पाकिस्तानी टीम एश‍िया कप टूर्नामेंट के फाइनल में क्वालिफाई करने में असफल रही, वहीं बाबर आजम के नेतृत्व वाली टीम क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में भी फुस्स रही.

…जब बाबर ने वर्ल्ड कप के बाद छोड़ी थी कप्तानी

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के बाद बाबर आजम ने सभी फॉर्मेट से कप्तान के रूप में इस्तीफा दे दिया और उनकी जगह शान मसूद (टेस्ट) और शाहीन आफरीदी (टी20) के कप्तान बन गए थे. इसके बाद कमेटी ने तत्कालीन निदेशक मिकी आर्थर के नेतृत्व वाले कोचिंग स्टाफ को भी हटा द‍िया. उनको नेशनल क्रिकेट अकादमी में स्थानांतरित कर दिया गया. पर बाद में उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया. वहीं इंजमाम उल हक ने भी चीफ सेलेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया था.

  इसके बाद जका अशरफ ने पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज को टीम डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किया, जबकि पूर्व तेज गेंदबाज वहाब रियाज को सेलेक्शन कमेटी का हेड नियुक्त किया. इस बदलाव के बाद भी पाकिस्तानी टीम सिर्फ एक मैच जीतने में सफल रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें 3-0 से हार का शर्मनाक हार झेलनी पड़ी, जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ उसे टी20 सीरीज में 1-4 से हार का सामना करना पड़ा.