अलास्का एयरलाइंस की घटना के बाद बोइंग 737-900ers पर निरीक्षण का आदेश दिया

लंदन
 मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इस महीने की शुरुआत में अमेरिका में बोइंग के एक विमान के अप्रयुक्त दरवाजे के उड़ान के दौरान उखड़ने के बाद दूसरे बोइंग विमान मॉडल की जांच की जाएगी।जमीन से हजारों फीट ऊपर एक केबिन पैनल टूट जाने के बाद अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने 737 मैक्स 9 बेड़े में से 170 से अधिक की उड़ान रोक दी है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को एजेंसी ने कहा कि एयरलाइंस को पुराने 737-900ईआर मॉडल का भी निरीक्षण करना चाहिए, जिसमें दरवाजे की डिजाइन उसी तरह का है। एफएए ने इस कदम को "सुरक्षा की अतिरिक्त परत" बताया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें कहा गया है कि दूसरे मॉडल 737-900ईआर के साथ कोई समस्या सामने नहीं आई है, लेकिन यह अप्रयुक्त दरवाजे को "प्लग" करने के लिए पैनल की उसी शैली का उपयोग करता है, जैसा कि 5 जनवरी की भयानक घटना में शामिल विमान में किया गया था।

पोर्टलैंड, ओरेगॉन से कैलिफोर्निया जा रहे अलास्का एयरलाइंस के एक विमान को पैनल उखड़ जाने के बाद आपातकालीन लैंडिंग के लिए मजबूर होना पड़ा। इस घटना ने एफएए को उस शैली के पैनल वाले सभी 737 मैक्स 9 को बंद करने के लिए प्रेरित किया और बोइंग के शेयर धड़ाम हो गये। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी कंपनी की विनिर्माण प्रथाओं और उत्पादन लाइनों की जांच कर रही है, जिसमें उपठेकेदार स्पिरिट एयरोसिस्टम्स से जुड़े लोग भी शामिल हैं, जिसने पैनल प्रदान किया था।

इस सप्ताह की शुरुआत में, एफएए ने कहा कि उसने ज़मीन पर खड़े 40 विमानों का निरीक्षण किया है, लेकिन यह नहीं बताया कि वे फिर से कब उड़ान भरने में सक्षम होंगे। बीबीसी के अनुसार, एजेंसी ने रविवार को एक बयान में कहा, "उड़ान में जनता की सुरक्षा, न कि गति, इन विमानों को सेवा में वापस लाने की समयसीमा तय करेगी।" बोइंग ने कहा है कि वह घटना के मद्देनजर अपनी विनिर्माण प्रक्रिया में निरीक्षण की गुणवत्ता बढ़ाएगा। 737-900ईआर मॉडल ने नए 737 मैक्स 9 जैसी घटना के बिना 110 लाख घंटे उड़ान भरी है।