सीएम चौहान ने कहा है वर्ष 2023 के विकास का रोडमैप तैयार,मंत्री-अफसरों को प्रायरिटी एक्शन के लिए तय करेंगे टाइम लिमिट

 भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज वर्ष 2023 में सरकार की प्राथमिकता मंत्रियों और अफसरों से बताकर उस पर एक्शन के लिए टाइम लिमिट तय करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान शिर्डी और त्र्यंबकेश्वर से लौटने के बाद सीएम निवास के समत्व भवन में होने वाली बैठक में सरकार के रोडमैप पर चर्चा करेंगे। बैठक में जीआईएस समिट, खेलो इंडिया यूथ गेम्स, प्रवासी भारतीय सम्मेलन के साथ रोजगार के साधनों में वृद्धि पर फोकस रहेगा।
सीएम चौहान ने कहा है कि वर्ष 2023 के विकास का रोडमैप तैयार है। प्रदेश की प्रगति व विकास के लिए प्रत्येक क्षण महत्वपूर्ण है। हर साल जनता के कल्याण के लिए नया संकल्प लेकर मैं शिर्डी से लौटते हैं और उसे पूरा करने का संकल्प लेकर काम करते हैं। पूरी ऊर्जा व क्षमता से प्रदेश की जनता के साथ मध्यप्रदेश को आगे बढ़ाएंगे। आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप जल्द ही आकार लेगा। इस बैठक में मंत्रियों, अपर मख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों, विभागाध्यक्षों के अलावा कलेक्टर, एसपी, आईजी, कमिश्नर भी वर्चुअली शामिल होंगे। जो मंत्री भोपाल में नहीं हैं वे भी इस बैठक में वर्चुअली शामिल होंगे।

इंदौर के कार्यक्रमों पर करेंगे चर्चा
सीएम चौहान सोमवार को हो रही इस बैठक में इंदौर में इसी पखवाड़े होने वाले जीआईएस समिट, प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों पर चर्चा करेंगे। समिट के जरिये होने वाले इन्वेस्टमेंट के करार को लेकर सरकार ने जिस तरह से प्लानिंग की है, उसके बाद करीब पांच सौ करोड़ के करार होना तय माना जा रहा है और सरकार की कोशिश है कि समिट के दौरान हजार करोड़ रुपए से अधिक के करार हों। इसके लिए संबंधित अफसरों की टीम को निर्देशित किया जाएगा। इसके साथ ही प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वालों को भी एमपी में रोजगार के अवसर पैदा करने के मौका देने को तैयार है। इसलिए सीएम इस पर भी अपना प्लान बताएंगे। इसके अलावा खेलो इंडिया यूथ गेम्स के आयोजन के लिए सरकार ने प्रदेश के इंदौर, भोपाल, पन्ना समेत आठ जिलों का चयन किया है जिसमें सात हजार से अधिक खिलाड़ी शामिल होने वाले हैं। इसकी तैयारियों के लिए भी मंत्रियों और अफसरों के काम पर सीएम टारगेट बताएंगे।

युवाओं, महिलाओं पर फोकस रहेगी सरकार की वर्किंग
वर्ष 2023 में सरकार की वर्किंग मुख्य रूप से युवाओं और महिलाओं पर केंद्रित रहने वाली है। इसलिए सीएम अपने रोडमैप में इन वर्गों के लिए किए जाने वाले कामों का जिक्र करेंगे। युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार दो माह से प्रयासारत है और इसको लेकर भर्ती एजेंसियों ने विज्ञापन भी प्रकाशित किए हैं। युवाओं को रोजगार देने के साथ महिलाओं की सुरक्षा और उनके लिए नवीन योजनाएं भी लाने का प्लान रोडमैप में है। इसके साथ ही कर्मचारी वर्ग के लिए भी सरकार इस साल और सजग होकर काम करने वाली है। शराब को लेकर सीएम चौहान ने इस साल आबकारी नीति में बदलाव की बात कही है। इसलिए इस पर भी बैठक में चर्चा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *