कैरियर मार्गदर्शन सेमिनार में IAS परीक्षा की तैयारी,जैविक कृषि और कानून की दी गई जानकारी

शासकीय स्नातक महाविद्यालय शहपुरा में कैरियर गाइडेंस में दी गई अमूल्य जानकारी

शहपुरा
शासकीय स्नातक महाविद्यालय शहपुरा में स्वामी विवेकानंद कैरियर गाइडेंस का आयोजन किया गया जिसमें सैकड़ो विद्यार्थीयों ने जैविक खेती, विधिक साक्षरता एवं  IAS परीक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त किए।

इस कार्यशाला में जैविक खेती के बारे में भारतीय किसान संघ जिलाध्यक्ष व जैविक कृषि विशेषज्ञ बिहारीलाल साहू ने बीज का संग्रहण,बीजोपचार एवं जैविक कीटनाशक अग्निअस्त्र के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दिए ।

सामाजिक दिशा में काम करने वाली क्रांतिकारी समिति धारा सरस्वती शैक्षणिक एवं समाज उत्थान समिति (डीएसएस) के सचिव अधिवक्ता निर्मल कुमार साहू ने काननू की विस्तार पूर्वक जानकारी दी।आमजन के लिए उपयोगी संस्था जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा संचालित विभिन्न कार्यो के बारे में बताया और इसे समाज के विकास में कैसे उपयोग करे ? विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 (RTI Act 2005) का व्यावहारिक जानकारी दिए  ।

कार्यशाला के अगली कड़ी में क्षेत्र में संचालित ज्ञान मंथन लाइब्रेरी के संचालक सोहन साहू ने विद्यार्थीयों को यूपीएससी और पीएससी के बारे में अंतर बताया और IAS की तैयारी के संदर्भ में विस्तार पूर्वक जानकारी दिए।

सेमिनार में बताया गया कि भारतीय सिविल सेवा परीक्षा (IAS Exam),तीन चरणों  प्रारंभिक(प्री),मुख्य(मेन्स)और साक्षात्कार(इंटरव्यू) में हर साल आयोजित की जाती है। प्रतिभागियों को आईएएस परीक्षा तैयारी करने के लिए की पढ़ाई की शुरुआत सिविल सेवा परीक्षा के सिलेबस को जानने, अनसोल्वड पेपर समझने से करनी चाहिए, साथ ही कक्षा छठवीं से लेकर बारहवीं तक के एनसीईआरटी के किताबों को गहनता से समझना चाहिए,सरकारी चेनल डीडी न्यूज,संसद टीवी के समाचार को लगातार सुनना और अखबार को पढ़ना एवं इंटरनेट का सहयोग लेना चाहिए।
     
इस कार्यक्रम में महाविद्यालय परिवार से डाँ एस वी उरैती, अजय भूषण, श्रीमति कविता धुर्वे, डाँ वीपी झारिया, डाँ स्मिता, डाँ किरण सिंह, डाँ ओपी पटेल, डाँ एलपी अहिरवार, डाँ राजदीप यादव सहित कॉलेज के सैकड़ो स्टूडेंट्स उपस्थित रहे है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *