मध्य प्रदेश

अच्छी वर्षा के इंतजार में पातालपानी-कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन

 इंदौर
प्रदेश की एकमात्र हेरिटेज ट्रेन जो यात्रियों को महू से कालाकुंड, पातालपानी की वादियों का सफर करवाती है, उसे फिर से शुरू करने के लिए रेलवे अच्छी वर्षा का इंतजार कर रहा है। इसके बाद ही इसे शुरू किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि 15 जुलाई से रेलवे इसे शुरू कर देगा।

रेलवे द्वारा 2018 में इस ट्रेन को शुरू किया गया था। बाद में इसमें अत्याधुनिक विस्टाडोम कोच लगाए गए थे। इस ट्रेन में अब 120 से अधिक यात्री सफर करते हैं। अभी रेलवे ने इसके विस्टाडोम कोच और पावर कार को मेंटेनेंस के लिए भेजा है। रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीना के अनुसार ट्रेन को चलाने के लिए हमारी तैयारी पूरी है। मुख्यालय से आदेश आते ही इसे शुरू कर दिया जाएगा। इस साल अभी तक अच्छी वर्षा नहीं हुई है। रास्ते के झरने भी शुरू नहीं हुए हैं। इसलिए हम वर्षा का इंतजार कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि महू से पातालपानी-कालाकुंड तक चलने वाली हेरिटेज ट्रेन का 30 किमी का ट्रैक है। 1877 में यह रेलवे लाइन बिछाई गई थी। पहले इसे बंद करने की योजना थी, लेकिन पर्यटन स्थल को देखते हुए इसे बंद ना करके छोटी ट्रेन चालू रखी। 2018 में इसे हेरिटेज ट्रैक घोषित किया गया।

अलग-अलग किराया है ट्रेन का – मीना ने बताया कि इस ट्रेन में दो विस्टाडोम एसी कोच और तीन नान एसी कोच हैं। कोच को सी-1, सी-2 जबकि नान एसी कोच को डी-1, 2, 3 नाम दिया गया है। इसमें एसी चेयर कार का किराया 265 रुपये है, जबकि नान एसी चेयर कार का किराया 20 रुपये प्रति टिकट है। पिछले साल के शेड्यूल में हेरिटेज ट्रेन प्रतिदिन सुबह 11.05 बजे महू स्टेशन से रवाना होती थी और 01.05 बजे कालाकुंड पहुंचती थी। फिर कालाकुंड से शाम 03.34 बजे रवाना होकर शाम 04.30 बजे महू पहुंचती थी। इस बार भी यही शेड्यूल लागू होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *